JAGO MATDATA JAGO

JAGO MATDATA JAGO

Tuesday, January 7, 2014

राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन होगा गौरीकुंज में प्रतियोगिताएँ आयोजित कराने के लिये 6 सदस्यीय समिति का गठन

राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन होगा गौरीकुंज में


प्रतियोगिताएँ आयोजित कराने के लिये 6 सदस्यीय समिति का गठन


खंडवा (7 जनवरी, 2014) - भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार इस वर्ष भी 25 जनवरी, 2014 को राष्ट्रीय मतदाता दिवस का जिला स्तरीय आयोजन स्थानीय गौरीकंुज सभागृह में शाम 6 बजे से आयोजित किया जायेगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अपर कलेक्टर एस.एस.बघेल ने जानकारी देते हुए बताया है कि आयोग के निर्देशानुसार इस अवसर पर विद्यालय तथा महाविद्यालय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन जैसे वाद-विवाद, निबंध, स्लोगन तथा चित्रकला प्रतियोगिताएँ आयोजित की जायेगी। प्रतियोगिताएँ आयोजित किये जाने के लिये श्री बघेल द्वारा 6 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है।
प्रतियोगिता संबंधी विस्तृत जानकारी पूर्व में ही गठित समिति के सदस्य सर्वश्री प्राचार्य माखनलाल चतुर्वेदी शासकीय कन्या महाविद्यालय, प्राचार्य श्री नीलकण्ठेश्वर स्नातक महाविद्यालय, जिला शिक्षा अधिकारी, जिला परियोजना समन्वयक, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास विभाग एवं प्राचार्य उत्कृष्ट विद्यालय को दी जा चुकी है। अपर कलेक्टर श्री बघेल ने प्रतियोगिता समिति की बैठक यथाशीघ्र आयोजित करने के लिये प्राचार्य श्री माखनलाल चतुर्वेदी शासकीय कन्या महाविद्यालय खंडवा को अधिकृत किया है। प्रतियोगिता 10 जनवरी तक अनिवार्य रूप से जिला निर्वाचन कार्यालय खंडवा एवं नोडल अधिकारी स्वीप प्लान को विशेष वाहक के हस्ते भेजने के निर्देश दिये गये हैं। साथ ही कहा है कि विजेता प्रतियोगियों को 25 जनवरी को जिला स्तरीय आयोजन में पुरस्कार प्राप्त करने के लिये अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के लिये सूचित करें।
विद्यालय एवं महाविद्यालय स्तपर पर आयोजित की जाने वाली प्रतियोगिताएँ:- मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाली प्रत्येक प्रतियोगिताओं का विषय मतदाता, मतदान, निर्वाचन के साथ लोेकतंत्र को मजबूत बनाने से संबंधित ही होगा।
वाद विवाद प्रतियोगिता:- वाद विवाद प्रतियोगिता का समय 10 मिनिट निर्धारित किया गया है। जो केवल महाविद्यालय स्तर पर होगी। वाद विवाद प्रतियोगिता का विषय होगा - ‘‘इस सदन की राय में चुनाव प्रक्रिया में महिलाओं की भागीदारी से लोकतंत्र स्वस्थ एवं मजबूत होगा। इस सदन की राय में अशिक्षा, जातिवाद आदि कुरूतियों के मतदान प्रक्रिया में भागीदारी होने की लोकतंत्रीय प्रक्रिया के सफल संचालन में बाधा उत्पन्न होती है। इस सदन की राय में मतदान के अधिकार को आर्थिक एवं शैक्षणिक योग्यता के आधार पर ही दिया जाना उचित होगा। इस सदन की राय में मजबूत लोकतंत्र ही भ्रष्टाचार उन्मूलन का एक मात्र प्रभावी उपाय है।’’ श्री बघेल ने पुरस्कार के संबंध जानकारी देते हुये बताया है कि इस वाद विवाद प्रतियोगिता में पक्ष एवं विपक्ष में क्रमशः 1000/- रूपये 500/- रूपये तथा 250/- रूपये प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार निर्धारित किये गये हैं।
निबंध प्रतियोगिता:- निबंध प्रतियोगिता में 500 शब्दों की सीमा निर्धारित की गई है। जो कि विद्यालय एवं महाविद्यालय स्तर पर आयोजित की जायेगी। निबंध प्रतियोगिता का विषय होगा - ‘‘भारतवर्ष में महिला सशक्तिकरण से लोकतंत्र, मजबूत होगा, लोकतंत्र मजबूती की पहली कड़ी, वोटरलिस्ट में नाम तथा पहचान पत्र होना, युवाओं के मतदान प्रक्रिया से भागीदारी लोकतंत्र की सफलता का सूचक है, निर्वाचन बनने एवं मतदान करने के संवैधानिक अधिकार की व्यवस्था एवं उसका महत्व और चुनाव में मतदाताओं का अधिकतम भाग लेखा सफल लोकतंत्र का परिचायक है।’’ निबंध प्रतियोगिता में क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार 1000/- रूपये, 500/- रूपये एवं 250/- रूपये निर्धारित किये गये हैं।
स्लोगन प्रतियोगिता:- स्लोगन प्रतियोगिता के लिये 30 शब्द की सीमा निर्धारित की गई है। यह प्रतियोगिता केवल महाविद्यालय स्तर पर ही आयोजित की जायेगी। स्लोगन प्रतियोगिता का विषय होगा - ‘‘मजबूत लोकतंत्र सबकी भागीदारी है, रिश्वत लेकर वोट देना अथवा लेना, दोनों दण्डनीय अपराध है, चुनाव प्रक्रिया में महिलाओं की भागीदारी के बिना प्रजातंत्र मजबूत नहीं हो सकता, युवा प्रजातंत्र की ताकत एवं लोकतंत्र अपराध है, वोटर करें शिकायत की भागीदारी‘‘।
चित्रकला प्रतियोगिता:-  चित्रकला प्रतियोगिता का समय एक घण्टा निर्धारित किया गया है। जो कि केवल विद्यालय स्तर पर आयोजित की जायेगी। चित्रकला प्रतियोगिता का विषय होगा - ‘‘रिश्वत लेकर वोट देना अथवा लेना दोनों दण्डनीय अपराध है, मतदान में महिलाओं की भागीदारी’’।
श्री बघेल ने मतदाता दिवस पर आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं के संबंध में जानकारी देते हुये बताया है कि प्रतियोगिताएँ दो वर्ग में होगी - हायर सेकेण्डरी एवं काॅलेज स्तरीय। इसके साथ ही समस्त प्रतियोगिता के मूल्यांकनकर्ता एवं निर्णायक यथासंभव राजनीति शास्त्र के व्याख्याता एवं प्राध्यापक होंगे। आयोजित प्रतियोगिता के परिणाम दिनांक 10 जनवरी तक अनिवार्य रूप से जिला निर्वाचन कार्यालय को भेजने के निर्देश दिये है कि ताकि संभागीय स्तर की प्रतियोगिता में उनका नाम प्रेषित किया जा सके।
 क्रमांकः 39/2014/39/वर्मा

No comments:

Post a Comment