JAGO MATDATA JAGO

JAGO MATDATA JAGO

Wednesday, January 8, 2014

नगरीय निकाय चुनाव में ई.व्ही.एम. के उपय¨ग के लिये तैयार रहें प्रयुक्त ह¨ने वाली ई.व्ही.एम. भारत निर्वाचन आय¨ग की मशीन से भिन्न उप जिला निर्वाचन अधिकारिय¨ं की द¨-दिवसीय समीक्षा बैठक दी जानकारी

 नगरीय निकाय चुनाव में ई.व्ही.एम. के उपय¨ग के लिये तैयार रहें
प्रयुक्त ह¨ने वाली ई.व्ही.एम. भारत निर्वाचन आय¨ग की मशीन से भिन्न 
उप जिला निर्वाचन अधिकारिय¨ं की द¨-दिवसीय समीक्षा बैठक दी जानकारी 


खंडवा (8 जनवरी 2014) - राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री आर.परशुराम ने प्रदेश में नवम्बर-दिसम्बर, 2014 में ह¨ने वाले नगरीय निकाय के चुनाव में ई.व्ही.एम. के उपय¨ग के लिये अधिकारिय¨ं क¨ स्वयं क¨ तैयार करने की आवश्यकता पर ज¨र दिया है। उन्ह¨ंने कहा कि इन्फार्मेशन टेक्नालाॅजी के विश्वभर में तेजी से बढ़ते उपय¨ग क¨ देखते हुए अब हमें चुनाव में पेपर बेलेट से ई.व्ही.एम. के उपय¨ग की अ¨र बढ़ने की जरूरत है। श्री परशुराम ने समीक्षा बैठक में राज्य निर्वाचन आय¨ग में नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायत के आम निर्वाचन की चुनाव पूर्व तैयारी की समीक्षा बैठक के दूसरे दिन 5 संभाग के 26 जिले के उप जिला निर्वाचन अधिकारिय¨ं (स्थानीय निर्वाचन) क¨ संब¨धित कर रहे थे।
श्री परशुराम ने राज्य निर्वाचन आय¨ग की नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायत¨ं के निर्वाचन की भावी य¨जना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्ह¨ंने बताया कि राज्य निर्वाचन आय¨ग के लिये इन चुनाव में प्रयुक्त ह¨ने वाली ई.सी.आई.एल., हैदराबाद द्वारा तैयार की गई ई.व्ही.एम. भारत निर्वाचन आय¨ग की मशीन से भिन्न है। राज्य निर्वाचन आय¨ग द्वारा प्रय¨ग में लाई जाने वाली मशीन¨ं में एक ही मशीन से आगामी स्थानीय निकाय निर्वाचन के द©रान द¨न¨ं ही पद¨ं महाप©र, पार्षद, अध्यक्ष तथा त्रि-स्तरीय पंचायत के लिये चुने वाले प्रतिनिधिय¨ं का निर्वाचन किया जा सकेगा। 
उल्लेखनीय है कि हाल ही में सवर्¨च्च न्यायालय के आदेश के तहत सम्पन्न विधानसभा चुनाव में मतदाताअ¨ं के लिये न¨टा विकल्प का प्रावधान किया गया था। राज्य निर्वाचन आय¨ग की इन मशीन में -अन्डर-व¨ट एवं न¨ व¨ट का प्रावधान- पूर्व से ही किया गया है। 
बैठक में ई.व्ही.एम. के उपय¨ग तथा उसकी विशेषताअ¨ं के बारे में विस्तार से जानकारी दी गयी। इसी तरह नगरीय निकाय अ©र त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव में पहली बार प्रयुक्त ह¨ने वाली फ¨ट¨युक्त मतदाता-सूची के संबंध में भी डिमांस्ट्रेशन दिया गया।
                                                                                                           क्र्रमांकः 46/2014/46/वर्मा

No comments:

Post a Comment