JAGO MATDATA JAGO

JAGO MATDATA JAGO

Tuesday, October 28, 2014

नगरीय निकाय के सभी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण प्रतिवेदन करे प्रस्तुत

नगरीय निकाय के सभी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण प्रतिवेदन करे प्रस्तुत
समय-सीमा की बैठक में समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री अग्रवाल ने दिए निर्देश
सभी सही है, तो प्रमाण पत्र दे दो,
-------
मुझे तो 190 मतदान केन्द्रों का फोटोग्राफ के साथ निरीक्षण प्रतिवेदन सात दिनों में प्रस्तुत करे
-------
तहसीलदार स्वयं जाए आरआई और पटवारीयों के मथे ना बैठे
-------
पीठासीन अधिकारियों का 3-4 दिन में करे निर्धारण
डेटा बेस करे तैयार
-------
जिला अधिकारियों की ली क्लॉस, बताई नवीन ईवीएम मशीन की बारिकीयां

खण्डवा - (22  सितम्बर,2014) - सोमवार को कलेक्टोरेट सभागृह में आयोजित सर्व कार्यालय प्रमुखों की बैठक में कृषि महोत्सव की तैयारियों समीक्षा के बाद कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने नगरीय निकाय एवं त्रिस्तरीय पंचायतों के निर्वाचन की तैयारियों को लेकर समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने सभी रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों से पृथक-पृथक प्राप्त दावे आपत्तियों की जानकारी लेते हुए उनके निराकरण का रिव्यू किया। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि सभी दावे आपत्तियों की प्रविष्टि जल्द से जल्द से जल्द ऑनलाईन करा दे। इसके साथ ही उन्होंने 2 अक्टूबर को आयोजित होने वाली विशेष ग्राम सभाओं में मतदाता सूची का वाचन करने की जानकारी एवं निर्देश दिए। 
नगरीय निकाय के सभी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण हो गया क्या ? - नगरीय निकाय निर्वाचन समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने सभी संबंधित अधिकारियों एवं एसडीएम व तहसीलदारों से नगरीय निकाय के सभी मतदान केन्द्रों के निरीक्षण हो जाने संबंधित जानकारी मॉंगी। जिस पर तहसीलदारों द्वारा पटवारी एवं आरआई के द्वारा मतदान केन्द्रों के निरीक्षण हो जाने की बात बताई गई। जिस पर नाराजगी जाहिर करते हुए कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने कहा कि यदि सभी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण हो गया है। तो मुझे निरीक्षण प्रतिवेदन प्रस्तुत करे। किसके पास निरीक्षण प्रतिवेदन है बताये ? जिस पर किसी भी संबंधित अधिकारी द्वारा जवाब न दे पाने पर उन्होंने शुरूआत से नगरीय निकाय के सभी मतदान केन्द्रों में निरीक्षण के निर्देश दिए।  
मुझे तो 190 मतदान केन्द्रों का फोटोग्राफ के साथ निरीक्षण प्रतिवेदन सात दिनों में प्रस्तुत करे - बैठक में पूर्व किए एवं कराए गए निरीक्षण का प्रतिवेदन प्रस्तुत किसी भी अधिकारी द्वारा न कर सकने पर कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने सभी संबंधित राजस्व एवं नगरीय निकाय के अधिकारियों को आगामी सात दिनों में सभी 190 नगरीय निकाय के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर फोटोग्राफ के साथ प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि तहसीलदार यह सुनिश्चित करे कि वह स्वयं जाए या नायब तहसीलदार को भेजे। पटवारी और आरआई के भरोसे न बैठे। 
पंधाना एवं मूंदी के सीएमओ तो सभी मतदान केन्द्रांे पर जाकर निरीक्षण करे। वही नगर निगम आयुक्त अपने अधिनस्थ अधिकारियों की ड्यूटी लगाकर मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कराए। आगामी 14 दिनांे बाद मैं स्वयं मतदान केन्द्रों में जाकर वहॉं का जायजा लूॅंगा।
पीठासीन अधिकारियों का 3-4 दिन में करे निर्धारण डेटा बेस करे तैयार - नगरीय निकाय एवं त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने उपजिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय निकाय को आगामी 3-4 दिनों में पीठासीन अधिकारियों का निर्धारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने आदेश देते हुए कहा कि पीठासीन अधिकारियों की सूची जल्द से जल्द लेकर 3-4 दिनों में डेटा बेस तैयार कर ले। ताकि अक्टूंबर माह के प्रथम सप्ताह में प्रशिक्षण का आयोजन किया जा सके।
जिला अधिकारियों की ली क्लॉस, बताई नवीन ईवीएम मशीन की बारिकीयां - विगत सोमवार की तरह ही इस बार भी समय-सीमा की बैठक के बाद कलेक्टर श्री महेश अग्रवाल ने स्थानीय निकाय निर्वाचन में उपयोग में लाए जानी वाली ईवीएम मशीन पर सभी जिला अधिकारियों की स्पेशल क्लास ली। जिसमें खुद मॉस्टर टेªनर्स बनकर कलेक्टर श्री अग्रवाल ने अण्डर वोट, अनफिनीश्ड वोट, फिनीश्ड वोट, और मशीन तैयार करने जैसी अत्यन्त बारिक जानकारी भी प्रयोगिक रूप से जिला अधिकारियों को दी।
साथ ही उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस नवीन ईवीएम मशीन में  -
नगरीय निकाय एवं स्थानीय निकाय निर्वाचन में उपयोग में लाई जाने वाली ईवीएम में सिंगल विण्डो डिस्पले होगा।
वही इस मशीन में सबसे महत्वपूर्ण डीएमएम डिवाईस होगी।
नगरीय निकाय चुनाव में एक कन्ट्रोल युनिट के साथ दो वेलेट युनिट महापौर और पार्षद की लगाई जाएगी।
वही स्थानीय निकाय निर्वाचन में तीन वेलेट यूनिट सरपंच, जनपद पंचायत सदस्य, और जिला पंचायत सदस्य जोडी जाएगी।
ग्राम पंचायत सदस्यों का निर्वाचन परम्परागत रूप से होगा।
वही दृष्टिहिनों के लिए ब्रेल लिपि में क्रमांक उल्लेखित किए जाएगें।
इसमें भी नोटा का ऑप्शन होगा।
क्रमांक/97/2014/1468/वर्मा

No comments:

Post a Comment