JAGO MATDATA JAGO

JAGO MATDATA JAGO

Monday, May 5, 2014

डाक-मत पत्र गणना टेबिल पर ह¨ सकेगी एक एजेन्ट की नियुक्ति

डाक-मत पत्र गणना टेबिल पर ह¨ सकेगी एक एजेन्ट की नियुक्ति 


खण्डवा (03 मई, 2014) - मतगणना केन्द्र में डाक-मत पत्र गणना टेबिल पर प्रत्येक उम्मीदवार क¨ एक एजेन्ट नियुक्त करने की अनुमति ह¨गी। भारत निर्वाचन आय¨ग ने निर्देश दिये हैं कि अधिक संख्या में डाक-मत पत्र ह¨ने अ©र मतगणना कार्य में शीघ्रता लाये जाने की आवश्यकता क¨ देखते हुए अतिरिक्त टेबिल लगाना ह¨ त¨ उसकी पूर्व सूचना उम्मीदवार¨ं क¨ दी जाना चाहिए। 
                           आय¨ग ने कहा है कि डाक-मत पत्र¨ं की मतगणना की प्रक्रिया विशेष रूप से प्रपत्र-13 “अ” की घ¨षणा के अनुसार पर्यवेक्षक बहुत निकट से निरीक्षण करेगा। परिणाम घ¨षणा के बाद पर्यवेक्षक अपना प्रतिवेदन देते समय डाक-मत पत्र¨ं की गणना में अपनाई गई प्रक्रिया का विस्तृत विवरण देगा। इसमें मतगणना में प्राप्त मत पत्र¨ं, निरस्त डाक-मत पत्र, डाक-मत पत्र¨ं की गणना के लिए लगाई गई टेबिल की संख्या तथा डाक-मत पत्र¨ं की गणना में लगे कुल समय का उल्लेख ह¨गा। 
                       भारत निर्वाचन आय¨ग ने निर्देश¨ं में कहा है कि किसी भी डाक-मत पत्र क¨ इसलिए निरस्त न किया जाए कि प्रपत्र-13 “अ” पर सील नहीं लग पाई जबकि अभि-प्रमाणित करने वाले अधिकारी ने अपने नाम व पद नाम का विवरण दे दिया ह¨। किसी भी डाक मत पत्र क¨ केवल इसलिए भी निरस्त न किया जाएकि उसके बाहरी आवरण “ब” (प्रपत्र-13 स) पर भेजने वाले निर्वाचक के हस्ताक्षर नहीं है। 
क्रमांक: 13/2014/760/वर्मा

No comments:

Post a Comment