JAGO MATDATA JAGO

JAGO MATDATA JAGO

Friday, May 9, 2014

मतगणना संबंधि दो दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न गणना पर्यवेक्षक एवं सहायक तथा माईक्रोआब्जर्वेर को दिया प्रशिक्षण

मतगणना संबंधि दो दिवसीय प्रशिक्षण सम्पन्न
गणना पर्यवेक्षक एवं सहायक तथा माईक्रोआब्जर्वेर को दिया प्रशिक्षण


खण्डवा (09 मई, 2014) - लोकसभा निर्वाचन-2014 के अंतर्गत 16 मई को होने वाली मतगणना के संबंध में दो दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित किया गया। जिसका की शुक्रवार को समापन हुआ। प्रशिक्षण प्रत्येक दिवस दो सत्रों में शास.म.ल.बाई. कन्या शाला में आयोजित किया गया। प्रथम सत्र 10 से 12 और द्वितीय सत्र 2 से 4 रखा गया था। प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण ने श्री निम्भोरकर ने बताया कि प्रशिक्षण में 99 गणना पर्यवेक्षक, 94 गणना सहायक तथा 106 माईक्रोआब्जर्वर सम्मिलित हुए। सभी उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण प्रशिक्षक डॉ.उमेश अग्रवाल, डॉ.अविनाश दुबे तथा डॉ.आर.एस.सलुजा द्वारा प्रशिक्षित किया गया। जिनके द्वारा बताया गया कि मतगणना के समय ईलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ई.व्ही.मी.) का रिजल्ट सेक्शन ही खोलना होगा। जिसके माध्यम से यह ज्ञात होगा कि किस उम्मीदवार को कितने वोट मिले हैं। 
मास्टर्स ट्रेनर्स ने मतगणना प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुए मतगणना कर्मियों से कहा कि वह भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना से संबंधित जो दिशा निर्देश दिये गये है उनका पूरी तरह पालन करते हुए वह अपने कार्य के प्रति पूरी गंभीरता बरते। मास्टर्स ट्रेनर्स ने मतगणना कार्य में उपयोग में होने वाली कंट्रोल यूनिट के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए मतगणना के दौरान बरती जाने वाली सावधनियों के बारे में विस्तार से बताया गया।
मतगणना परिणाम प्रपत्र 17 “स’’ के भाग-2 में:- प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि मतगणना का परिणाम प्रपत्र 17 “स’’ के भाग-2 में भरा जाएगा। यह प्रपत्र पूर्व से मुद्रित होगा। भारत निर्वाचन आयोग ने निर्देशित किया है कि प्रपत्र 17 “स’ को कार्बन लगाकर डुप्लीकेट में तैयार किया जाए व दोनों प्रतियों पर मतगणना एजेन्ट के हस्ताक्षर लिये जांए। इसकी एक प्रति आर.ओ. एवं ए.आर.ओ. को चक्रवार परिणाम के मिलान के लिए दी जाएगी।
क्रमांक: 47/2014/793/वर्मा

No comments:

Post a Comment