JAGO MATDATA JAGO

JAGO MATDATA JAGO

Thursday, December 5, 2013

सम्पूर्ण मतगणना प्रक्रिया पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न दो सत्रीय प्रशिक्षण शिविर में 168 प्रशिक्षणार्थियों ने जानी बारीकियाँ 8 दिसम्बर को होना है मतगणना उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने आत्मविश्वास के साथ मतगणना कार्य करने की दी प्रेरणा

सम्पूर्ण मतगणना प्रक्रिया पर अधिकारियों एवं कर्मचारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न
दो सत्रीय प्रशिक्षण शिविर में 168 प्रशिक्षणार्थियों ने जानी बारीकियाँ 
8 दिसम्बर को होना है मतगणना 
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने आत्मविश्वास के साथ मतगणना कार्य करने की दी प्रेरणा





खंडवा (05 दिसम्बर) - विधानसभा निर्वाचन-2013 के अंतर्गत 8 दिसम्बर को होने वाली मतगणना के संबंध में मतगणना पर्यवेक्षकों (सीएस) एवं मतगणना सहायकों (सीए) का प्रशिक्षण का आयोजन आज किया गया। गुरूवार को महारानी लक्ष्मीबाई शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या विद्यालय खंडवा में आयोजित हुये दो सत्रीय प्रशिक्षण में जिले के कुल 168 गणना पर्यवेक्षकों और गणना सहायकों ने निर्वाचन मतगणना संबंधी बारिकियाँ सीखी। जिसकी अधिक जानकारी देते हुये निर्वाचन प्रशिक्षण के नोडल अधिकारी डिप्टी कलेक्टर प्रकाशचंद्र बोथरा ने बताया कि मतगणना संबंधी प्रशिक्षण के प्रथम सत्र में जहाँ 39 गणना पर्यवेक्षकों और 51 गणना सहायकों समेत 90 अधिकारियों एवं कर्मचारियों को जहाँ प्रशिक्षण दिया गया। वहीं द्वितीय सत्र में 41 गणना पर्यवेक्षकों और 37 गणना सहायकों समेत 78 अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने सम्पूर्ण मतगणना प्रक्रिया को जाना।
आत्मविश्वास के साथ करें मतगणना का कार्य:- निर्वाचन मतगणना कार्य संबंधी प्रशिक्षण शिविर में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी एस.एस.बघेल ने मतगणना कार्य में लगे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ई.वी.एम. मशीन की विभिन्न प्रक्रियाओं को अच्छी तरीकें से समझने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि जब तक हम किसी कार्य को सीखते नहीं हैं, तब तक हमें वह कार्य नहीं आता। इसलिये आप सभी इन मशीनों पर मतगणना संबंधी कार्य का अधिक-से-अधिक अभ्यास कर लें। ताकि मतगणना दिवस तक आप पूर्ण आत्मविश्वास के साथ अपने कार्य को संपादित कर सकें।
प्राप्त मतों का तेज आवाज में उच्चारण भी करें:- साथ ही अपर कलेक्टर श्री बघेल ने प्रशिक्षणार्थियों को बताया कि सम्पूर्ण मतगणना कार्य का हमारा प्रमुख उद्देश्य यह है कि जिले में मतगणना का महत्वपूर्ण कार्य सत्यता, निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ सम्पन्न हो। मतगणना कार्य के दौरान सभी संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी डिस्प्ले पैनल को उपर उठाकर अभ्यर्थियों के अभिकर्ताओं को दिखायें। इस बात का ध्यान रखें कि अंक गणितीय त्रुटि ना हो। मतगणना पत्रक की दोनों प्रति में काउंटिंग एजेंट्स के हस्ताक्षर अवश्य करायें। साथ ही डिस्प्ले बोर्ड दिखाने के साथ ही अभ्यर्थी का क्रमांक और उसे प्राप्त मतों की जानकारी का तेज आवाज में उच्चारण भी करें। इस दौरान जिले रिटर्निंग आॅफीसर भी उपस्थित थे।
जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स ने दिया प्रशिक्षण:- मतगणना प्रशिक्षण के अंतर्गत मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को सम्पूर्ण मतगणना प्रक्रिया, निर्धारित प्रपत्रों को भरा जाना निर्वाचन परिणाम की घोषणा आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गयी तथा प्रक्षिणार्थियों द्वारा पूछे गये प्रश्नों का समाधानकारक उŸार दिया गया।
प्रशिक्षण के दौरान सभी प्रशिक्षण में बताया कि मतगणना के अंतर्गत एक राउण्ड में 14 मशीनों पर गणना का कार्य किया जायेगा। प्रत्येक राउण्ड के पश्चात निर्धारित प्रपत्र में जानकारी संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को देनी होगी। मतगणना के दौरान प्रेक्षकगण बीच-बीच में कार्य का निरीक्षण करेंगे। मतगणना कार्य में लगे मतगणना पर्यवेक्षकों (सीएस) एवं मतगणना सहायकों (सीए) को पूरा ध्यान मतगणना कार्य में ही देना है, अनावश्यक शिष्टाचार दिखाने की आवश्यकता नहीं है। प्रशिक्षण में बताया गया कि उन्हें मतगणना कक्ष में खाने-पीने अथवा कोई अन्य सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी। मतगणना कक्ष में मोबाइल ले जाने पर भी प्रतिबंध रहेगा। मतगणना कक्ष में प्रवेश के पश्चात मतगणना पर्यवेक्षकों एवं मतगणना सहायकों को कार्य की समाप्ति के पश्चात ही कक्ष से बाहर जाने की अनुमति रहेगी।
मास्टर टेªनर प्रशिक्षक ने प्रशिक्षण के दौरान इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन की सील खोलना, प्रत्याशीवार मतों की गिनती करना, उसे निर्वाचन अभिकर्ता को दिखाना, मशीन व सीरियल नम्बर चेक करना, निर्धारित प्रारूप 17-ग के भाग-एक अभिलिखित मतों का लेखा एवं भाग दो मतगणना का परिणाम में आवश्यक प्रविष्टियाँ करना तथा प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात मशीन को पुनः सीलबंद करना आदि के संबंध में जानकारी दी गयी। प्रशिक्षण में बताया गया कि कार्य पूरा होने के पश्चात ईवीएम मशीन को सीलबंद करने के पूर्व उसकी बैटरी अवश्य निकाल ली जाये।
बैठक व्यवस्था की दी जानकारी:- मतगणना स्थल पर मतगणना कार्य में तैनात मतगणना पर्यवेक्षकों (सीएस) एवं मतगणना सहायकों (सीए) एवं निर्वाचन अभिकर्ताओं की पृथक-पृथक बैठक व्यवस्था रहेगी। इसके लिये मतगणना कक्ष में जाली लगाकर पार्टीशन बनाया गया है। जाली के अंदर मतगणना पर्यवेक्षक एवं सहायक रहेंगे तथा जाली के बाहर निर्वाचन अभिकर्ता। मतगणना पर्यवेक्षक एवं सहायक ईवीएम पर प्रदर्शित प्रत्येक प्रत्याशी को मिले वोटों को जाली के अंदर से ही निर्वाचन अभिकर्ताओं को दिखायेंगे।
टीप:- फोटो क्रमांक 0512131, 0512132, 0512133 तथा 0512134 मेल की गई हैं।
क्रमांकः 25/2013/1319/वर्मा

No comments:

Post a Comment