JAGO MATDATA JAGO

JAGO MATDATA JAGO

Friday, December 6, 2013

मतगणना स्थल पर बनायाय जायेगा मीडिया सेंटर सभी मतगणना स्थलों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

मतगणना स्थल पर बनायाय जायेगा मीडिया सेंटर 
सभी मतगणना स्थलों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम



खंडवा (06 दिसम्बर) - जिले में आठ दिसंबर को जिला मुख्यालय पर होने वाली मतगणना की तैयारियाँ जोर पकड़ चुकी हैं। जिसके अंतर्गत आयोग के निर्देशानुसार जिले में भी मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर के साथ ही संपर्क कक्ष बनाया जा रहा है। जिले में मीडिया सेन्टर का प्रभार कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज दुबे ने जिले के जनसम्पर्क अधिकारी सुनील वर्मा को सौंपा है। मीडिया सेंटर में मीडिया कव्हरेज के लिए संचार की जरूरी सुविधाएँ इस सेंटर पर जुटाई गई है।
जिले में मतगणना स्थल सुभाष स्कूल पर ही उपयुक्त स्थान पर मीडिया सेंटर भी स्थापित किया गया है। जिसमें डाटा कम्युनिकेशन की सुविधा उपलब्ध रहेगी।
संपर्क कक्ष स्थापित करने के भी दिये निर्देश
इसके साथ ही आयोग और प्रशासनिक तंत्र ने निर्वाचन प्रक्रिया की एक और अहम कड़ी के बतौर अब मतगणना की तैयारियों पर अपना ध्यान केन्द्रित कर दिया है। प्रत्येक गणना केन्द्र पर एसटीडी सुविधायुक्त टेलीफोन, फेक्स, कम्प्यूटर, (प्रिन्टर, इंटरनेट सहित) से सुसज्जित एक संपर्क कक्ष स्थापित करने के भी निर्देश दिये हैं। आयोग द्वारा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से सीधी वार्ता के लिए हाट लाईन की सुविधा देने, एक पृथक कक्ष आब्जर्वर के लिए भी आरक्षित रखने, जहाँ से वे पूर्ण गोपनीयता के साथ आयोग से संपर्क में रहेंगे की व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं। रिटर्निंग ऑफिसर को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से सतत् संपर्क रखने तथा एक एसटीडीयुक्त फोन रखने को कहा गया है, ताकि वे उनसे सीधे संपर्क में रहे। मतगणना सेंटर पर एक अच्छी फेक्स मशीन रखने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि रिपोर्ट तथा दस्तावेज सीईओ और आयोग को मतगणना के दौरान फेक्स किए जा सकें।
गणना हॉल के भीतर मीडिया द्वारा कोई फोटोग्राफ अथवा वीडियो लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। केवल आधिकारिक रूप से संपूर्ण गणना प्रक्रिया की रिकार्डिंग की अनुमति होगी। गणना हॉल में किसी को धूम्रपान के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी। मतगणना हॉल में रिटर्निंग ऑफिसर और आयोग के प्रेक्षकों को छोड़कर किसी को मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
सुरक्षा व्यवस्था:- मतगणना केन्द्र के आसपास तीन स्तरीय संरचना और पुलिस द्वारा सुरक्षा घेरा रहेगा, ताकि कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति गणना केन्द्र के अंदर न जा सके। एक वरिष्ठ मजिस्ट्रेट को पर्याप्त सुरक्षा बल के साथ पुलिस की सुरक्षा घेरे के साथ नियुक्त किया जाएगा, ताकि वह मतगणना केन्द्र में प्रवेश को नियंत्रित कर सके। मतगणना स्थल में पुलिसकर्मियों द्वारा तलाशी लेने के बाद प्रवेश दिया जाएगा।        
टीप:- फोटो क्रमांक 0612135 तथा 0612136 मेल की गई हैं।
क्रमांकः 33/2013/1327/वर्मा

No comments:

Post a Comment