JAGO MATDATA JAGO

JAGO MATDATA JAGO

Thursday, December 5, 2013

अधिक डाक मत पत्र ह¨ने पर लग सकेगी अतिरिक्त टेबिल पर्यवेक्षक के अलावा आब्जर्वर भी ईवीएम की रेण्डम चेकिंग कर सकेंगे मतगणना की प्रत्येक टेबिल पर लगेगा वीडिय¨ केमरा

अधिक डाक मत पत्र ह¨ने पर लग सकेगी अतिरिक्त टेबिल
पर्यवेक्षक के अलावा आब्जर्वर भी ईवीएम की रेण्डम चेकिंग कर सकेंगे
मतगणना की प्रत्येक टेबिल पर लगेगा वीडिय¨ केमरा

खंडवा (05 दिसम्बर) - मतगणना के द©रान बड़ी संख्या में डाक  मत पत्र की गणना के कारण परिणाम घ¨षित करने में ह¨ने वाली देरी क¨ देखते हुए अतिरिक्त टेबिल भी लगाई जा सकेगी। भारत निर्वाचन आय¨ग के निर्देश के अनुसार इस व्यवस्था के लिए रिटर्निंग आॅफिसर, प्रेक्षक के साथ विचार-विमर्श कर आवश्यकता के अनुसार डाक मत पत्र की गणना के लिए अतिरिक्त टेबिल की व्यवस्था कर सकेंगे।
जिसकी अधिक जानकारी देते हुये कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज दुबे ने बताया है कि डाक मत पत्र की गणना के कार्य क¨ सम्भालने की जिम्मेदारी एक सहायक रिटर्निंग आॅफिसर (एआरअ¨) क¨ स©ंपी जाएगी। रिटर्निंग आॅफिसर के मुख्यालय के लिए नियुक्त प्रेक्षक अ©र रिटर्निंग आॅफिसर द¨न¨ं मिलकर डाक मत पत्र एवं ईवीएम के व¨ट की एक साथ ह¨ रही गणना का ध्यानपूर्वक निरीक्षण करेंगे। मतगणना प्रक्रिया की समाप्ति के बाद परिणाम घ¨षित ह¨ने पर पर्यवेक्षक अपनी अंतिम रिप¨र्ट में डाक मत पत्र की गणना की प्रक्रिया क¨ विशेष रूप से लिखेंगे।
मतगणना के द©रान पर्यवेक्षक मत¨ं की गणना के संकलन की स्पष्ट स्थिति के बारे में स्वयं क¨ आश्वस्त करेंगे तथा समानांतर सत्यापन के लिए प्रत्येक राउंड (चक्र) के अंत में रेण्डम आधार पर 2 ईवीएम का चयन करेंगे। आय¨ग ने यह भी निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक गणना टेबिल पर व¨ट की गिनती के उद्देश्य से भारत सरकार का एक अधिकारी “काउंटिंग” माइक्र¨ आब्जर्वर के रूप में तैनात ह¨गा। माइक्र¨ आब्जर्वर जाँच कर यह सुनिश्चित करेगा कि गणना की प्रक्रिया में शुचिता रखी गई है तथा प्रत्येक टेबिल पर परिणाम¨ं की सही ढंग से सारणी बना ली गई है।
आय¨ग ने इस बात की भी अनुमति दी है कि प्रत्येक गणना हाल के लिए पर्यवेक्षक एक अतिरिक्त माइक्र¨ आब्जर्वर तैनात कर सकेंगे। माइक्र¨ आब्जर्वर गणना के प्रत्येक राउंड में किन्हीं द¨ ईवीएम की रेंडम चेकिंग कर पर्यवेक्षक क¨ रिप¨र्ट कर सकेंगे।
प्रत्येक टेबिल पर केमरा
भारत निर्वाचन आय¨ग ने मतगणना के द©रान प्रत्येक टेबिल पर अलग-अलग वीडिय¨ केमरा लगाये जाने के निर्देश दिए हैं। आय¨ग की मंशा है कि इससे अत्यधिक पारदर्शिता सुनिश्चित ह¨ सकेगी। मतगणना की रिकार्डिंग ईवीएम के प्रदर्शन पटल पर आरंभ से अंत तक लगातार इस प्रकार प्रदर्शित करने क¨ कहा है, जिससे कि रिकार्डिंग आसानी से पढ़ी जा सके। इस वीडिय¨ रिकार्डिंग की सीडी जिला निर्वाचन अधिकारी के पास सुरक्षित रखी जानी चाहिए।
आय¨ग ने प्रत्येक मतगणना टेबिल पर इलेक्ट्राॅनिक डिस्प्ले स्क्रीन (टेलीविजन माॅनीटर) इस तरह स्थापित करने क¨ कहा है, जिससे मतगणना अभिकर्ता क¨ स्पष्ट रूप से देखने की सुविधा मिल सके। जब वीडिय¨ केमरा प्रक्रिया की रिकार्डिंग ईवीएम पर प्रदर्शित कर रहा ह¨गा, उसी के साथ-साथ टेलीविजन स्क्रीन पर भी यह कार्यवाही प्रदर्शित ह¨ रही ह¨गी, जिसे मतगणना अभिकर्ता देखकर न¨ट कर सकेगा।
क्रमांकः 26/2013/1320/वर्मा

No comments:

Post a Comment