JAGO MATDATA JAGO

JAGO MATDATA JAGO

Thursday, October 31, 2013

आचरण सहिता के उल्लंघन का पता लगाने वेब (इंटरनेट) पर म©जूद टेक्स्ट-फार्मेट डाटा पर रहेगी नजर पूना की सी-डेक एजेंसी ने निगरानी कार्य करना शुरू किया

आचरण सहिता के उल्लंघन का पता लगाने वेब (इंटरनेट) पर म©जूद टेक्स्ट-फार्मेट डाटा पर रहेगी नजर
पूना की सी-डेक एजेंसी ने निगरानी कार्य करना शुरू किया


खंडवा (22 अक्टूबर) - मध्य प्रदेश के आगामी विधानसभा आज चुनाव में आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन क¨ र¨कने के लिए दूरगामी प्रभाव वाली पहल के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने वेब (इंटरनेट) पर जनसंचार माध्यम¨ं (मास मीडिया) के डाटा से पाठ-आधारित (जमगजनंस) सूचनाअ¨ं के संकलन अ©र प्राप्ति प्रणाली क¨ लगाने की कार्रवाई की है। यह प्रणाली सी-डेक, पुणे द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। इसमें आदर्श आचरण संहिता के उल्लंघन की संभावनाअ¨ं क¨ चिह्नित करने के उद्देश्य से चुनाव आय¨ग की अपेक्षाअ¨ं क¨ पूरा करने के लिए वेब पर उपलब्ध टेक्स्ट-फ़ाॅर्मेट में जनसंचार-माध्यम¨ं (मास मीडिया) अ©र ट्विटर से उपलब्ध संबद्ध डाटा क¨ निकालने की य¨जना क¨ क्रियान्वित किया जा रहा है।
श्री जयदीप ग¨विंद ने बताया कि इस प्रणाली ने मीडिया का उपय¨ग करते हुए उल्लंघन¨ं का पता लगाने अ©र उन पर नज़र रखने के लिए नयी संभावनाअ¨ं के द्वार ख¨ल दिये हैं। अब सी-डेक के सहय¨ग से उल्लंघन की संभावनाअ¨ं पर निगरानी रखने अ©र उनकी रिप¨र्ट देने लायक प्रणाली क¨ अपनाकर एक उल्लेखनीय कदम उठाया गया है। निगरानी के दायरे में ट्वीटर क¨ भी लिया गया है। उन्ह¨ंने बताया कि इस प्रणाली की सहायता से मध्य प्रदेश में स्वतंत्र अ©र निष्पक्ष चुनाव करवाने में सफलता मिल सकेगी।
साथ ही सी-डेक के अधिकारियों ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि, चुनाव के द©रान ह¨ने वाले उल्लंघन¨ं की निगरानी के लिए विकसित यह प्रणाली मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारिय¨ं के लिए भी उपय¨गी सिद्ध ह¨गी। सी-डेक इस नये अभियान में चुनाव आय¨ग की आई.टी. संबंधी कार्य प्रक्रिया में सहभागी बना है। 
उल्लेखनीय है कि सी-डेक ने डैटा के संग्रहण, वर्गीकरण अ©र विश्लेषण के लिए अपेक्षित प्रक्रियाअ¨ं पर आधारित विशेष इनपुट में व्यापक डैटा क¨ परिवर्तित करने की प्रणाली अपनायी है। इससे उच्च स्तर की सूचनाएँ मिल सकेंगी अ©र अंतिम प्रय¨क्ता क¨ अंततः तेज़ गति से नयी अंतर-दृष्टि मिल सकेगी। इस प्रणाली के प्रभावी कार्यान्वयन से मतदाताअ¨ं में जागरूकता बढ़ेगी तथा इस प्रणाली से व्यापक बहुभाषी सामग्री से जानकारिय¨ं क¨ विभिन्न विधिय¨ं से ख¨जा अ©र निष्कासित किया जाता है। इसके अंतर्गत सही संदर्भ में डाटा की प्रस्तुति के लिए की-वर्ड अ©र शीर्षक¨ं का निर्धारण किया जाता है, सामग्री क¨ वर्गीकृत किया जाता है अ©र शब्द¨ं का प्रबंधन किया जाता है।
क्रमांकः 73/2013/1123/वर्मा

No comments:

Post a Comment