JAGO MATDATA JAGO

JAGO MATDATA JAGO

Friday, November 22, 2013

निर्वाचन में प्रयुक्त नामावली को हिन्दी फार्मेट में तैयार किय जाने के दिये निर्देश

निर्वाचन में प्रयुक्त नामावली को हिन्दी फार्मेट में तैयार किय जाने के दिये निर्देश
मतदाता सहायक वोटर एसीसटेंट बूथ होंगे नियुक्त: मतदान केन्द्र तथा नामावली में सरल क्रमांक बताने में करेंगे सहायता

खंडवा (22 नवम्बर) - भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा निर्वाचन में प्रयुक्त नामावली को मतदान केन्द्रवार अंग्रेजी वर्णक्रम के अनुसार सुव्यवस्थित कर हिन्दी फार्मेट में तैयार किये जाने के निर्देश दिये गये हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एस.एस.बघेल ने बताया है कि आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा आम चुनाव में अंतिम रूप से प्रकाशित निर्वाचक नामावली, 2013 में मतदाताओं को उनके नाम के क्रम को पहचानने में सुविधा की दृष्टि से प्रत्येक मतदान केन्द्र के लिये अतिरिक्त प्रतियों का उपयोग किया जावेगा। जहाँ पर तीन या तीन से अधिक मतदान केन्द्र स्थापित है, वहाँ के लिये मतदाता सहायक वोटर एसीसटेंट बूथ को नियुक्त किया जायेगा।
विधानसभा आम चुनाव 2013 के लिये अंतिम प्रकाशित निर्वाचक नामावली को अंग्रेजी वर्णक्रम के अनुसार व्यवस्थित कर हिन्दी में निर्धारित फार्मेट अनुसार प्रिंट कराकर अतिरिक्त प्रति राज्य स्तरीय संस्था द्वारा तैयार कर पी.डी.एफ. सी.डी. के रूप में कलेक्टर एवं निर्वाचन अधिकारी नीरज दुबे को प्राप्त होगी।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री दुबे द्वारा अल्फाबेटिकल लिस्ट का उपयोग ऐसे भवन जहाँ तीन या तीन से अधिक मतदान केन्द्र स्थापित है, के लिये मतदाता सहायक वोटर एसीसटेंट बूथ को नियुक्त कर उपलब्ध कराकर आयोग के निर्देशानुसार आवश्यक कार्यवाही की जायेगी। श्री दुबे ने बताया है कि निर्वाचक नामावली की वर्णक्रम सूची मतदान केन्द्रवार मुद्रित होगी। वर्णक्रम सूची मतदान केन्द्र भवन के बाहर, जहाँ से मतदाता केन्द्र भवन में प्रवेश करता है, वहीं उपलब्ध रहेगी। यह सूची कलेक्टर नियुक्त कर्मचारी के पास रहेगी। नियुक्त कर्मचारी निर्वाचकों के पूछने पर उनके मतदान केन्द्र और उसका निर्वाचक नामावली में सरल क्रमांक बताने में सहायता करेगा।
कलेक्टर श्री दुबे ने बताया है कि नियुक्त कर्मचारी की टेबिल के साथ एक बैनर प्रदर्शित किया जायेगा, जिस पर लिखा होगा निर्वाचक की स्थिति बताने हेतु सहायता केन्द्र। नियुक्त कर्मचारी यह भी नोट करेगा कि कितने निर्वाचक अपना सरल क्रमांक जानने की सहायता के लिये उसकी टेबल पर उपस्थित आये तथा इसकी जानकारी संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर संकलित कर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को उपलब्ध करायेंगे।
क्रमांकः 87/2013/1248/वर्मा

No comments:

Post a Comment