JAGO MATDATA JAGO

JAGO MATDATA JAGO

Sunday, November 24, 2013

कलेक्टर ने मतदाताओं से की मत देने की अपील

कलेक्टर ने मतदाताओं से की मत देने की अपील 
यह लोकतंत्र हैं, वोट हमारा मंत्र हैं

समाज के अधिकाधिक लोगों का चुनाव पर्व में प्रतिनिधित्व जरूरी
खंडवा (24 नवम्बर) - कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज दुबे ने जिले के समस्त महिला एवं पुरूष मतदाताओं से आज 25 नवम्बर, 2013 को होने वाले विधानसभा चुनाव में मत देने की अपील की हैं। उन्होनें कहा हैं कि लोकतंत्र में मताधिकार का बहुत महत्व हैं इसलिये नागरिकों को अपने मताधिकार का उपयोग करना चाहिए।
भारत निर्वाचन आयोग और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्य प्रदेष ने भी प्रदेष के मतदाताओं से षत्-प्रतिषत् मतदान करने की अपील की हैं। आयोग द्वारा जारी निर्देषानुसार मतदाताओं की पहचान के लिये फोटो निर्वाचक नामावली, फोटो परिचय पत्र और फोटो मतदाता पर्ची जारी कर दी गई हैं। किन्ही कारणवष जो व्यक्ति मतदाता पर्ची से वंचित हो गये हैं। उन्हें बूथ लेवल आॅफिसर मतदान केन्द्र से 200 मीटर दूरी पर कुर्सी टेबल लगाकर पुनः प्रमाणिक फोटो मतदाता पर्ची प्रदान करेगें। इसके अलावा भी यदि कोई मतदाता के वोट देने में कोई बाधा उत्पन्न होती हैं, तो उन्हें कोई भी एक फोटो युक्त परिचय पत्र प्रस्तुत करना होगा। जैसेंः- पासपोर्ट, ड्राईविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड, मनरेगा जाॅब कार्ड, पेंषन दस्तावेज, श्रमिक परिचय पत्र, सार्वजनिक कंपनी द्वारा जारी किये गये परिचय पत्र, बैंक और डाकघर द्वारा जारी की गई पासबुक और स्मार्ट कार्ड आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।
लोकतंत्र में जनता को मत देने का महत्वपूर्ण अधिकार हैं। वोट के जरिये मतदाता अपनी भावनाओं को भी व्यक्त कर सकता हैं तथा अपनी पसंद के उम्मीदवार या दल को अपना समर्थन दे सकता हैं। चुनाव आयोग की मंषा हैं कि लोकतंत्र के इस लोक पर्व में सबकी भागीदारी सुनिष्चित हो तथा अधिकांष लोगों की शासन में भागीदारी सुनिष्चित हो। चुनाव आयोग का नारा हैं - यह लोकतंत्र हैं, वोट हमारा मंत्र हैं। सारा काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो। जन-जन की हैं यही पुकार, वोट डालो अबकी बार। आपका वोट, आपकी सरकार।                                          
क्रमांकः 99/2013/1260/वर्मा

No comments:

Post a Comment