JAGO MATDATA JAGO

JAGO MATDATA JAGO

Friday, November 15, 2013

प्रचार सामग्री ढोने वाला वाहन चुनाव प्रचार में इस्तेमाल नहीं होगा

प्रचार सामग्री ढोने वाला वाहन चुनाव प्रचार में इस्तेमाल नहीं होगा
खंडवा (15 नवम्बर) - राजनैतिक दल प्रचार सामग्री ढोने वाले वाहनों का इस्तेमाल चुनाव प्रचार में नहीं कर सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। आयोग ने राजनैतिक दलों द्वारा अपने कार्यालयों तक प्रचार सामग्री ढोने के लिए व्हीकल परमिट देने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को अधिकृत किया है। वाहन के लिए अनुमति प्राप्त करने के लिए राजनैतिक दल को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को आवेदन देना होगा। इस वाहन का उपयोग चुनाव प्रचार के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। इस वाहन पर आने वाले खर्च को संबंधित विधानसभा उम्मीदवार के चुनाव खर्च में जोड़ा जाएगा।
        जिला निर्वाचन अधिकारियों को अधिकृत किया गया है कि यदि कोई राजनैतिक दल अपने पदाधिकारियों को चुनावी अभियान के उद्देश्य से जिले के विभिन्न स्थानों तक पहुँचाने के लिए वाहन संबंधी आवेदन दें तो संबंधित जिले के जिला निर्वाचन अधिकारी यह अनुमति प्रदान करेंगे। आयोग ने जिला निर्वाचन अधिकारी को यह अधिकार दिए हैं कि वे एक जिले के एक दल को केवल एक वाहन का व्हीकल परमिट प्रदान करेंगे। इस वाहन का खर्च उम्मीदवार के खाते में नहीं जुड़ेगा, बल्कि यह खर्च राजनैतिक दल को वहन करना होगा।
        कोई राजनैतिक दल चुनाव प्रचार के लिए पूरे राज्य में जाने के लिए वाहन की परमिट की माँग करता है तो इस वाहन का परमिट मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय द्वारा जारी किया जाएगा। इस वाहन पर होने वाला खर्च राजनैतिक दल द्वारा वहन किया जाएगा।
क्रमांकः 60/2013/1221/वर्मा

No comments:

Post a Comment