JAGO MATDATA JAGO

JAGO MATDATA JAGO

Saturday, March 15, 2014

लोकसभा निर्वाचन-2014 राजनैतिक दल सभा एवं जुलूस के दौरान आदर्श आचरण संहिता का पालन करे

लोकसभा निर्वाचन-2014
राजनैतिक दल सभा एवं जुलूस के दौरान आदर्श आचरण संहिता का पालन करे


खंडवा (15 मार्च, 2014) - भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के दौरान राजनैतिक दलों से चुनावी सभा एवं जुलूस के दौरान आदर्श आचार संहिता का पालन किये जाने का अनुरोध किया है। राजनैतिक दलों से कहा गया है कि वे किसी प्रस्तावित सभा के स्थान और समय के बारे में स्थानीय प्राधिकारियों को उपयुक्त समय पर सूचना देंगे, जिससे यातायात को नियंत्रित करने और शाँति व्यवस्था बनाये रखने के लिये आवश्यक इंतजाम किये जा सकें।
           आयोग ने राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों से यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि वे सभा के लिए जिस स्थान का प्रस्ताव दे रहे हैं वहाँ किसी तरह का प्रतिबंधात्मक आदेश लागू तो नहीं है। प्रस्तावित सभा के संबंध में लाउडस्पीकर के उपयोग या किसी अन्य सुविधा के लिए समय पूर्व राजनैतिक दलों को अनुमति प्राप्त कर लेना चाहिए। किसी सभा के आयोजकों के लिए यह अनिवार्य है कि वे सभा में विघ्न डालने वाले या अव्यवस्था फैलाने का प्रयत्न करने वाले व्यक्तियों से निपटने के लिए ड्यूटी पर तैनात पुलिस की सहायता प्राप्त करें। आयोजकों को ऐसे समय ऐसे व्यक्तियों के विरूद्ध स्वयं कोई कार्रवाई नहीं करना चाहिए।
                       निर्वाचन आयोग ने राजनैतिक दलों और उम्मीदवारों से चुनावी जुलूस के दौरान यह सुनिश्चित करने को कहा है कि वे प्रशासन के अधिकारियों को पूर्व से इस बात की जानकारी देंगे कि जुलूस किस समय ओर किस स्थान से शुरू होगा, किस मार्ग से होकर जायेगा और किस समय और किस स्थान पर समाप्त होगा। जुलूस के मार्ग में अचानक कोई फेरबदल नहीं किया जाना चाहिए। आयोजकों को चाहिए कि वे कार्यक्रम के बारे में स्थानीय पुलिस अधिकारियों को पहले से सूचना दें, ताकि आवश्यक प्रबंध किये जा सकें।
क्रमांक: 94/2014/452/वर्मा

No comments:

Post a Comment