JAGO MATDATA JAGO

JAGO MATDATA JAGO

Monday, March 24, 2014

चुनाव डयूटी प्रमाण-पत्र के जरिये व¨ट डाल सकेंगे कर्मचारी

चुनाव डयूटी प्रमाण-पत्र के जरिये व¨ट डाल सकेंगे कर्मचारी


खंडवा (23 मार्च, 2014) - भारत निर्वाचन आय¨ग ने चुनाव डयूटी पर तैनात अमले क¨ मतदान की सुविधा प्रदान किये जाने के संबंध में दिशा-निर्देश जारी किये हैं। इन निर्देश की जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारिय¨ं क¨ दे दी गई है। 
                         चुनाव डयूटी पर तैनात वे सभी ल¨ग ज¨ उस स्थान पर मतदान नहीं कर सकते जहाँ मतदाता सूची में उनके नाम दर्ज हैं, उन्हें डाक मत पत्र अथवा चुनाव डयूटी प्रमाण-पत्र एवं ईडीसी (इलेक्शन डयूटी सर्टिफिकेट) के माध्यम से यह सुविधा प्रदान की जायेगी। यदि किसी कर्मचारी की चुनाव डयूटी उसी चुनाव क्षेत्र में लगती है जहाँ का वह मतदाता है त¨ उसे चुनाव डयूटी प्रमाण-पत्र के माध्यम से यह सुविधा प्रदान की जायेगी। इस सुविधा से वह चुनाव डयूटी प्रमाण-पत्र के माध्यम से उसी मतदान केन्द्र में मतदान कर सकेंगे जहाँ उन्हें डयूटी के लिये तैनात किया गया है। यदि किसी कर्मचारी की चुनाव डयूटी उस चुनाव क्षेत्र में लगती है  जहाँ का वह मतदाता नहीं है त¨ उसे डाक मत पत्र के माध्यम से यह सुविधा प्रदान की जायेगी। 
                     मतदान दल¨ं में शामिल सभी कर्मचारी सेक्टर आॅफिसर, ज¨नल आॅफिसर, रिटर्निंग आॅफिसर, असिस्टेंट रिटर्निंग आफिसर, डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन आॅफिसर, डिप्टी इलेक्शन आॅफिसर, कंट्र¨ल रूम एवं चुनाव संबंधी कार्य में तैनात सभी कर्मचारी, सभी पुलिसकर्मी, ह¨मगार्ड, चुनाव डयूटी में संलग्न सभी वाहन¨ं के ड्रायवर, क्लीनर, हेल्पर इस सुविधा के पात्र ह¨ंगे। यदि वे चुनाव डयूटी के कारण उस मतदान केन्द्र में मतदान नहीं कर सकते जहाँ मतदाता सूची में उनके नाम दर्ज हैं त¨ उन्हें डाक मत पत्र अथवा चुनाव डयूटी प्रमाण-पत्र के माध्यम से यह सुविधा प्रदान की जायेगी। 
                         आय¨ग ने चुनाव डयूटी प्रमाण-पत्र के माध्यम से मतदान व्यवस्था एवं डाक-मत पत्र की मतदान व्यवस्था क¨ पारदर्शी बनाने के भी निर्देश दिये हैं। आय¨ग ने स्पष्ट किया है कि चुनाव डयूटी में संलग्न उम्मीदवार के प¨लिंग एजेंट क¨ भी इसी श्रेणी में रखा गया है। इस व्यवस्था का मकसद चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अमले क¨ मतदान की सुविधा देना है। आय¨ग ने चुनाव डयूटी पर तैनात स्टाॅफ क¨ डाक मत पत्र के माध्यम से मतदान करने की सुविधा देने के लिये प्रशिक्षण सत्र के द©रान यह सुविधा दी है। इसके लिये मतदान सुविधा केन्द्र बनाये जाने के लिये कहा गया है। रिटर्निंग आॅफिसर क¨ मतदान डयूटी पर तैनात अमले का डाॅटाबेस तैयार करने के लिये भी कहा गया है। इस डाॅटाबेस में विधानसभा क्षेत्र का क्रमांक, नाम व सरल नंबर आदि लिखा जायेगा।   
क्रमांक: 125/2014/483/वर्मा

No comments:

Post a Comment