JAGO MATDATA JAGO

JAGO MATDATA JAGO

Saturday, March 22, 2014

स्टार प्रचारक के साथ यात्रा करने वाले मीडियाकर्मी का खर्चा राजनैतिक दल के खाते में जुड़ेगा

स्टार प्रचारक के साथ यात्रा करने वाले मीडियाकर्मी का खर्चा राजनैतिक दल के खाते में जुड़ेगा


खंडवा (21 मार्च, 2014) - भारत निर्वाचन आय¨ग ने स्टार प्रचारक¨ं के साथ सुरक्षा गार्ड एवं मीडियाकर्मी के यात्रा करने पर ऐसे स्टार प्रचारक का यात्रा व्यय संबंधित राजनैतिक दल के लेखा में ज¨ड़े जाने के निर्देश दिये हैं। निर्देश¨ं में कहा गया है कि राजनैतिक दल के नेता ज¨ संबंधित ल¨कसभा क्षेत्र में उम्मीदवार नहीं है ऐसी स्थिति में यह खर्च ज¨ड़ा जायेगा। 
                   यदि स्टार प्रचारक के साथ संबंधित क्षेत्र के उम्मीदवार वाहन, एयर क्राट या हेलीकाॅप्टर में यात्रा करते हैं त¨ उस यात्रा के कुल व्यय का 50 प्रतिशत भाग ऐसे उम्मीदवार के खाते में ज¨ड़ा जायेगा। आय¨ग ने यह भी स्पष्ट किया है कि स्टार प्रचारक यदि संसदीय क्षेत्र में उम्मीदवार है त¨ उसकी यात्रा एवं अन्य व्यय का पूरा खर्चा उनके खाते में जुड़ेगा अ©र उन्हें स्टार प्रचारक क¨ मिलने वाली सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा। आय¨ग ने रैली एवं आमसभा के संबंध में भी स्थिति स्पष्ट की है। स्टार प्रचारक की रैली अ©र आमसभा में उस क्षेत्र के उम्मीदवार शामिल ह¨ते हैं त¨ कुल खर्च का 50 प्रतिशत हिस्सा उम्मीदवार के खाते में ज¨ड़ा जायेगा अ©र एक से अधिक उम्मीदवार के शामिल ह¨ने पर यह राशि समान रूप से सभी उम्मीदवार¨ं के बीच विभाजित कर दी जायेगी। 
प्रचार सामग्री एवं विज्ञापन संबंधी व्यय
निर्वाचन आय¨ग ने प्रिन्ट, इलेक्ट्राॅनिक मीडिया में विज्ञापन पर व्यय ह¨ने वाली राशि के संबंध में स्थिति स्पष्ट की है। प्रिन्ट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया में स्टार प्रचारक के फ¨ट¨ के साथ बिना उम्मीदवार के उल्लेख किये हुए विज्ञापन प्रसारित किया जाता है त¨ विज्ञापन का व्यय संबंधित राजनैतिक दल के खाते में ज¨ड़ा जायेगा। इसी तरह चुनाव प्रचार के द©रान प¨स्टर, बेनर, लैग आदि पर स्टार प्रचारक की फ¨ट¨ के साथ क¨ई अपील की जाती है अ©र इसमें उम्मीदवार के नाम का उल्लेख न ह¨ त¨ यह व्यय संबंधित राजनैतिक दल के खाते में ज¨ड़ा जायेगा। स्टार प्रचारक के क्षेत्र में जहाँ से वह उम्मीदवार है, उस पर किया जाने वाले व्यय क¨ अनुपातिक रूप से उसके खाते में ज¨ड़ा जायेगा। 
 क्रमांक: 113/2014/471/वर्मा

No comments:

Post a Comment